नीरव मोदी के लिए विशेष कोठरी तैयार

पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मामले में ब्रिटेन की अदालत के फैसले के बाद उसे भारत लाने का रास्ता साफ हो गया है। नीरव के प्रत्यर्पण के खिलाफ दायर केस हारते ही भारत में उसके लिए प्रशासन तैयारियां में जुट गया है। उसके आने से पहले ही इस बात का फैसला हो गया है कि वह किस जेल में रहेगा और उसका बैरक नंबर क्या होगा। उसे सलाखों के पीछे बंद करने के लिए मुंबई की आर्थर रोड जेल ने एक विशेष सेल तैयार की हुई है। इसकी जानकारी शुक्रवार को एक अधिकारी ने दी।  

जेल अधिकारी ने कहा कि एक बार जब नीरव मोदी को मुंबई लाया जाएगा, तो उसे बैरक नंबर 12 की तीन सेल में से एक में रखा जाएगा। यह एक उच्च सुरक्षा बैरक है। उन्होंने कहा, ‘नीरव मोदी को जेल में बंद करने की तैयारी पूरी हो चुकी है और जब भी उसका भारत में प्रत्यर्पण होगा, उसके लिए जेल की सेल तैयार है।’

भारतीय अधिकारियों को गुरुवार को प्रत्यर्पण ममाले में जीत मिली। अपना फैसला सुनाते हुए ब्रिटेन के एक न्यायाधीश ने कहा कि भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को न केवल भारतीय अदालतों में जवाब देना है बल्कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उसे भारत में निष्पक्ष सुनवाई नहीं मिलेगी।

फैसला आने के बाद भारत ने कहा है कि नीरव मोदी के मामले में ब्रिटेन की अदालत के फैसले के बाद नीरव के प्रत्यर्पण के लिए जल्द संपर्क किया जाएगा। नीरव सभी आधारों पर प्रत्यर्पण के खिलाफ दायर अपनी लगभग दो साल लंबी कानूनी लड़ाई हार गया। 49 वर्षीय कारोबारी को मार्च 2019 में अपनी गिरफ्तारी के बाद से लंदन जेल में बंद रखा गया था। आरोपों की गंभीरता के कारण बार-बार उसकी जमानत को खारिज कर दिया गया था।

5 thoughts on “नीरव मोदी के लिए विशेष कोठरी तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *